Affiliate Marketing Programs/Networks/Networks Join करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखें

बिना जाँच पड़ताल और बिना पूर्ण जानकारी के किसी भी Affiliate Program से जुड़ना सही नही है।अधिकतम फायदे के लिए कई बातो पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

Affiliate Marketing Programs/Networks

हेलो friends वेलकम to INDIANWINNERS.मैंने अपने previous पोस्ट में बताया था Google Adsense पर Ads कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में और आज मै आपको बताने वाला हु 5 चीज़े जिसका आपको कोई Affiliate program से जूड़ने से पहले ध्यान रखना चाहिए .हम अपने ब्लॉग से बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इनके बारे में सभी को पता नहीं होता है और इसी कारण से वो ये सोचते हैं की हम Blog से AdSense द्वारा ही पैसे कमा सकते हैं. अगर आपको भी अपना ब्लॉग है तो आप AdSense के साथ साथ Top Affiliate marketing Programs से भी पैसे कमा सकते हो. आज हम इस Post में आपको ये बताने जा रहे है की Top Affiliate  programs/companies join करने से पहले किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
ALSO READ-


Affiliate एक बहुत अच्छा तरीका है ब्लॉग से extra income करने के लिए. यदि कोई इसमें success हो जाती है तो वो Adsense से ज्यादा पैसे एफिलिएट से कमा सकता है. इसमें कोई भी join कर सकता है लेकिन join करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. बहुत नए ब्लॉगर इन्हीं बातों को ध्यान में नहीं रखता है. जिससे वो Affiliate से ज्यादा पैसे कमाने में सफल नहीं हो पाता है.

Affiliate से अभी Indian blogger भी लाखों पैसे कमा रहे हैं. India में भी लाखों companies हैं जो अभी Online Advertising की तरफ बढ़ते जा रहे हैं. कुछ Online company भी हैं जो की Affiliate program offer करता है. Affiliate program के लिए आपके पास अपना Blog होना चाहिए और इसके अलावा आप referral से भी पैसे कमा सकते हो। इसको join करने के बाद आपको Link या Banner दिया जायेगा और जब आप उसको आपके ब्लॉग में add करोगे तो जब कोई उस पर click करके buy करेगा तो आपको Commission मिलेगा।

Friend maine apne blog per Guest post allow kar di hai aapko agar apko hamare website se Do-Follow link chahiye to Gest post Rule ko Read kare.

In this post, हम बात करने वाले है की Affliate क्या होता है? और इसको Join करनेवसे पहले किन किन बातों को ध्यान में रखना होता है. यदि Affiliate program join करते वक़्त इन सभी बातों को ध्यान में रखोगे तो जितना आप Adsense से कमाते हो उससे कई ज्यादा कमा सकते हो। तो चलिए हम निचे में अच्छे से इसके बारे में जानते हैं।
ALSO READ-


Affiliate Marketing Programs क्या होता है?


Affiliate online पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. जिस तरह Adsense के Ads पर जब कोई click करता है तो हमारी income होती है. लेकिन इसमें जब कोई Ad/Banner पर Click करके कोई product खरीदता है तो उससे हमें commission मिलती है. Internet पर हजारों companies affiliate program offer करता है. जैसे की Flipkart एक बहुत बड़ी online shopping company है और ये affiliate program offer करता है. जब आप Flipkart की एफिलिएट में ज्वाइन हो जाओगे और आप इसकी Banner अपने Blog पर लगाओगे तो जब कोई आपके ब्लॉग की उस banner पर click करके flipkart से कोई product ख़रीदेगा तो आपको commission मिलेगा।
इसी तरह online जितने भी popular company है वो सभी Affiliate program ऑफर करता है। अपने ब्लॉग की niche के हिसाब से ही एफिलिएट को join कीजिए. इससे आप इससे लाखों रुपया कमा सकते हो।

Affiliate Marketing Companies/Programs Join से जुड़ने से पहले जाननी योग्य बहुत जरूरी बातें

किसी भी काम को करने से पहले हमें उसके बारे में अच्छी जनकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी होता है. इसी तरह किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले कुछ जरुरी बाते जानना चाहिए. जब आप इन बातों को जान लेंगे तो आपको इस field में बहुत कम ही problems होंगी. हम इन्हीं बातो को निचे बता रहे है.

Affiliate networks is According to Niche

ब्लॉगर सबसे बड़ी गलती इसी में कर देते हैं जिससे की वो ज्यादा Sales नहीं कर पाते हैं. जिस तरह हम अपने ब्लॉग में Niche से हिसाब से posts डालते हैं. उसी तरह हमें niche के हिसाब से ही Affiliate program को join करना होगा. बहुत सारे company है लेकिन अलग अलग category के होते हैं.
जैसे की अगर हमारा ब्लॉग Blogging की Niche में है तो हमें Hosting की Top Affiliate programs join करना चाहिए. Hosting category में जैसे की Hostgator, BlueHost, Godaddy का Affiliate programs को हमे Join करना होगा. इसी तरह अगर आपका ब्लॉग Fashion से related है तो Flipkart, Amazon जैसे companies का affiliate networks join कर सकते हो.

अगर हमारा ब्लॉग Fashion से related है तो हम Hosting का Affiliate नहीं join कर सकते है. क्योकि जब हमारा ब्लॉग फैशन से सम्बंधित होगा तो हमारे ब्लॉग में visitor भी उसी प्रकार के आएंगे. उसमे कोई ऐसा visitor नहीं आएगा तो की Hosting खरीदना चाहता है. इसीलिए अपने Blog की Niche के हिसाब से ही Affiliate join करे।

Commission

Internet पर बहुत सारे companies है जो की Affiliate program का offer करता है. आप तो ये जानते ही होंगे की हिंदी ब्लॉग में ज्यादा Affiliate sales नहीं हो पाती है. इसीलिए अलग अलग company per sale का अलग अलग commission देती है. जब किसी product की कीमत 100 रुपया होती है और हमे उसके 20% commission मिलती है तो हमें 20 रुपया मिलेगा.
इसी तरह आप जितना ज्यादा price की product को sale करोगे तो आपको उतना ही ज्यादा income होगी. किसी Affiliate program को join करते time ये जरूर जान लेना चाहिए की वहाँ पर per sale के कितने commission मिलते हैं. कही पर 20% तो कही 25% इसी तरह की कमीशन मिलती है.

Payment Method/Minimum Payout

बहुत सारी एफिलिएट कंपनी ऐसी होती है जो की Sale commission तो ज्यादा देते हैं लेकिन वह PayOut का method बेकार रखता है. जिससे हम हमारा कमाया हुआ पैसे भी नहीं ले पाते हैं. तो इसीलिए आपको Payment लेने का method जान लेना चाहिए. इसमें साथ ये भी जानना जरुरी है की कितने रूपये होने पर Payout होगा. कोई कोई कंपनी बहुत पैसे होने पर payout करती है और कोई company 50$ में भी कर देती है.


अभी ज्यादा तर popular companies Direct Payment को offer कर है और इससे पैसे direct बैंक account में भेज देता है. जब कोई भी Affiliate program को join करते हो तो उसके privacy and policy की page को अच्छे से read कर लीजिए. इसमें लिखा होगा की Payment किस किस Methods से मिलेंगे।
निम्न कुछ लोकप्रिय तरीके हैं जिससे आप affiliate marketing से अपने कमाई का भुगतान पा सकते हैं-
  • Payoneer
  • Paypal 
  • Cheque
  • Direct bank deposit

Affiliate programs Tools and support

कोई भी काम में अगर हम नया होते हैं तो उसमे sometime परेशानी भी आती है. बहुत सारे परेशानियो को तो हम खुद ही solve कर कर लेते हैं. लेकिन बहुत बार कोई ऐसा परेशानी भी आ जाता है जो हमारे समझ से बाहर होता है तो इसके लिए किसी expert की जरुरत होती है. इसी तरह हमें affiliate program में भी परेशानी होती है. तो इसके लिए Tools and support का होना जरुरी होता है.
जब कोई company affiliate Tools को offer करता है तो manage करने में हमें बहुत आसानी हो जाती है. और जब कोई company में supporting की सुविधा offer करती है तो इससे जब भी हमें problem होती है तो हमे ज्यादा टेंशन नहीं लेना पड़ता है.

जब Affiliate join करते है तो इसको जरूर check कर लीजिए की वहां पर supporting के लिए Call, Email, Forum etc. का सुविधा उपलब्ध है या नहीं।

Banner Look and Design

Blog की design से ही उसकी professional का पता चल जाता है. ज्यादा तर Developer अपने ब्लॉग में simple design करते है. जिससे उसका ब्लॉग fastly loading हो. क्योकि जिस ब्लॉग की Loading time 5-6 second हो जाती है तो उसकी traffic 50% कम हो जाती है. इसीलिए हमेशा कोशिश ये कीजिए की अपने ब्लॉग को simple ही design करें और उसमे JavaScript का use तो बिल्कुल नहीं करे।


जब हम किसी ब्लॉग में visit करते है तो उसमे अच्छा image या banner होता है तो उसपर click करने को दिल करता है. जब हमारे Affiliate program की banner या link अच्छा से designed होता है तो उसपर ज्यादा clicks और sales होता है. जब किसी एफिलिएट को ज्वाइन करते हो तो वहाँ पर बैनर का design देख लीजिए. जब banner का design अच्छा नहीं होगा तो अपने से banner design करके उसको अपने ब्लॉग में upload करके referral link को HTML में insert करें. इससे आपको better result मिलेगा।

मैंने दुनिया भर के कुछ reputed  affiliate marketplaces की list बनाई है जहाँ आप बिना डरे अभी apply  कर सकते हैं-

  1. HostGator
  2. ShareASale
  3. Impact Radius
  4. ClickBank
  5. Rakuten
  6. Amazon Associates
  7. Affiliate Window (Europe)
  8. Avangate
  9. vCommission (India)
  10. Flipkart Affiliate (India)
  11. AliExpress Affiliates
  12. Alibaba Affiliates
  13. eBay Partner Network
  14. iTunes Affiliates
  15. Commission Junction

Conclusion

ऐसी और भी चीजे हैं जिसको किसी भी नये affiliate marketer को किसी भी affiliate program से जुड़ने से पहले check चाहिये, पर सबसे महत्वपूर्ण  ऊपर लिखी  प्रमुख points पर आपका ध्यान जरुर होना चाहिये ताकि आप किसी भी धोखे और जाल में न फंसे, ध्यान रहे कि आपको payment मिले और time पर मिले।

इन सभी बातों को हमें ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है जब हम affiliate program को join करते हैं. जब हमें इन सभी बातों के बारे में पता होगा तो हम बाद में परेशान नहीं हो सकते हैं.

ALSO READ-


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह Article पसंद आया होगा. अगर आपको Blogging या Internet से related सवाल पूछना है तो हमें comment में बताइये.

Share is SEXY

मैंने अपने वेबसाइट indianwinners पर ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए और फ्री में blog ya website कैसे बनाये से related बहुत सारे post already publish कर चूका हु आप हमारे ऐसे ही अन्य interesting ब्लॉग read कर सकते है.Friends मेरा एक youtube चैनल है जिसका नाम ''Tech 20 With Shubham'' है आप हमारे चैनल को subscribe करना न भूले मै यहाँ पर daily नई video लाता हु जो टेक से related होता है वो भी हिंदी में so subscribe माय channel if u want.
ALSO READ-


अगर आपको यह पोस्ट information के taur पर useful रहा हो तो आप please इसे सोशल media पर अपने friend को share जरूर kijiye sath me aap hamare youtube channal ko subscribe kar le aur aap hamare blog feed ko bhi subscribe kar sakte hai yah bilkul free hai. 


Thank you....Regards from Indianwinners

ALSO READ-

COMMENTS

Name

A,109,Adsense,7,adsense approval,1,Affiliate Marketing,5,Affiliate Marketing Programs,1,Amazon affiliate program,1,Android,5,Android app,2,Android me Paid Application Free me Kaise Download kare,1,Auto share facebook post in all group,1,backlink generattor sites,2,Bank SWIFT BIC Code Kya Hai Ise Kaise Pata Kare,1,Bitcoin,1,blog,14,Blog me floating share button kaise lagaye,1,Blog post me code box kaise use kre,1,Blogger,2,Blogger Blog Ka Content Copy ya chori Hone Se Kaise Bachaye,1,Blogger Me Social Follow Button Widget Kaise Add,1,blogging,89,Blogging Tips,3,Blogspot,37,Bookmarking Site,2,Champcash In Hindi,1,computer,1,Computer App,2,Computer games,1,Computers Trips,4,Create New Account,2,Cricket Match Technology,1,Custom Robots Header Tags,1,Designing,1,Directory Submission,1,Domain And Hosting,3,Download Youtube Video,1,Earn Money By Blogging,1,earn mopney from internet,1,Education,3,facebook,1,facebook tips,4,Free Internet,1,Free SEO Tools,1,Google,2,google adsense,15,Google Adsense FAQ,1,google adsense highest paying keywords,1,Google adsense india mai payment kaise karta hai in Hindi,1,Google Adsense Par Ads Kaise Banaye,1,Google Analytics Performance Reports,1,Google search,2,Google Search Console,1,Google Tools,3,Google Webmaster Tools,1,Hack Whatsapp Account,1,High Quality Backlinks,1,High Quality Backlinks Aur Bookmarking Site,1,High Quality Backlinks Pane Ke Liye 10 Best Sources,1,hindi Quotes,1,how to,17,how to add Favicon in blogger,1,How to add robots txt file in blogspot blog,1,how to add sitemap in google webmaster tool,1,How to create sitemap for blog or website,1,How to get more traffic using social media,1,How to increase earning from google adsense 10 eassy tips,1,How to Index a Website in Google Search in 24 Hours in hindi,1,How To Make Images SEO Friendly In Blogger In Hindi,1,Huge Discount,1,Important Website,2,Increase Website Blog Traffic,1,Interesting Fact,1,Interesting Facts,2,internet,8,invite all friends to like page on Facebook in one click,1,Kaise,6,kaise kare,1,kapil sharma biography,1,keyword research tips,1,long life battery,1,Make Money,1,make money online,17,MakeMoney,1,Mobile Root,1,Mobile Trips,2,Motivational,2,Net Banking,1,New Technology,6,non hosted adsense account vs Hosted Account,1,off page seo,1,On Page SEO Tips For Blogspot Blogs In Hindi,1,online mobile recharge,1,paytm,1,Proffesional Comment Box Ko Blogger Blog Me Kaise Add Kare,1,search engine optimization,1,Security Tips,1,semrush tool,1,seo,30,SEO Friendly Post kaise Likhe,1,SEO Guide,10,seo in hindi,1,Services,1,Social media & marketing,5,star profile,6,tipes,8,Tips And Tricks,41,Top 10 Gadgets,1,top smartphone,1,Uc News Se Paise Kaise Kamaye,1,up cm,1,Valentine Day,2,valentines day quotes,3,Video Downloader,1,video tips,1,Website,1,What to Do First After Creating Blog or Website in Hindi,1,Whats App,4,Whatsapp Status,1,Widgets And Plugin,1,WIFI HOTSPOT,1,windows format,1,Wordpress jaisa comment box blogger me kaise install kare,1,yogi Adityanath,1,Youtube,4,टिप्स,2,टेकजानकारी,2,मोबाइल,1,
ltr
item
इंडियन-WINNERS: Affiliate Marketing Programs/Networks/Networks Join करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखें
Affiliate Marketing Programs/Networks/Networks Join करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखें
बिना जाँच पड़ताल और बिना पूर्ण जानकारी के किसी भी Affiliate Program से जुड़ना सही नही है।अधिकतम फायदे के लिए कई बातो पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।
https://1.bp.blogspot.com/-4t4XsFPUCVM/WRa4FCy38sI/AAAAAAAAA0k/ickNVlZvU70INH3okl0Gg7P8rqOXHTNTgCLcB/s320/affilate%2Bprograme.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-4t4XsFPUCVM/WRa4FCy38sI/AAAAAAAAA0k/ickNVlZvU70INH3okl0Gg7P8rqOXHTNTgCLcB/s72-c/affilate%2Bprograme.jpg
इंडियन-WINNERS
http://www.indianwinners.in/2017/05/precautions-joining-affiliate-programs-hindi.html
http://www.indianwinners.in/
http://www.indianwinners.in/
http://www.indianwinners.in/2017/05/precautions-joining-affiliate-programs-hindi.html
true
5382942854071222458
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy